Wednesday, August 10, 2016

मेरा गोबरमय भारत का सपना


जिस स्कूल में हमारी पढ़ाई हुई, वहां हमारे गुरुजन अक्सर जुमला बोला करते थे कि तुमको कुछ आता भी है या गोबरगनेश हो।...सारा गुड़गोबर कर दिया।...तब हमारी समझ में यही आता था कि गोबर कोई खराब चीज है, तभी मास्टरजी बार-बार उसी की याद दिलाते हैं।...
...लेकिन गोबर का जो नया परिचय आरएसएस से जुड़े संगठन अखिल भारतीय गो सेवा संघ के अध्यक्ष शंकरलाल ने कराया। उसके बाद तो लगता है कि मोबाइल (Mobile) चार्जर बनाने वाली और बैटरी बनाने वाली कंपनियों पर ताला लगने वाला है। उन्होंने अपने मोबाइल हैंडसेट पर गऊ माता का गोबर (Cow Dung) लगाया और कहा कि गोबर इसकी रेडिशन (रेडियोधर्मी किरणें) से बचाता है। उन्होंने ये भी कहा कि मोबाइल को गाय के गोबर से खासी एनर्जी मिल सकती है। इतनी की उसकी बैटरी चार्ज करने की जरूरत ही न पड़े।

फिर मैंने जब गोबर पर सोचना शुरू किया तो मुझे पूरी रात गोबरमय भारत का सपना आता रहा।...
...मैं देख रहा हूं कि कैसे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री गोबर का तिलक लगाकर विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं। ...कैसे हमारे पहलवान रियो (Rio) में गोबर मलकर दूसरे देश के पहलवानों को चारों खाने चित्त कर मेडल की बारिश कर रहे हैं।...कैसे हमारी फ्लाइट्स गोबर के ईंधन से आसमान पर उड़ान भर रही हैं।
...कैसे मुंबई से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन (Bullet Train) गोबर के पावर से चल रही हैं और इस तरह करोड़ों का ईंधन बचाया जा रहा है। ...रिलायंस (Reliance) अडानी (Adani) से कहा गया है कि वे गोबरनिष्ठ उत्पाद बनाएं...मथुरा में साध्वी ऋतंभरा के आश्रम को कई अरब डॉलर के गोबर निर्यात का आर्डर मिला है।...जेल में बंद एक साध्वी ने गोबर द होली बुक (Gobar The Holy Book) लिखने का फैसला किया है, जिससे भारत के युवाओं को गोबरमय भारत का विरोध करने वालों से लड़ने के लिए तैयार किया जा सके।
...एक राजनीतिक दल के मार्गदर्शक मंडल ने फैसला किया है कि वे गोबर महायज्ञ कराकर केंद्र में तख्ता पलट की कोशिश करेंगे। इसके लिए शत्रुघन सिन्हा को जरुरी निर्देश दिए गए हैं।...यूपी चुनाव जीतने की हसरत रखने वाले एक गुजराती व्यापारी ने जगह-जगह दलितों पर गोबर कार्ड खेलने का फैसला किया है।...राहुल गांधी ने गोबर यात्रा निकालने का निर्देश अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिया है।
...नागपुर स्थित एक सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन ने अपने स्वयंसेवकों से सिर्फ गोबर लीपित नेकर पहनने का आदेश जारी किया है।... असाउद्दीन ओवैसी ने कहा है कि वे अपनी गोबर शक्ति के जरिए आईएस के टुकड़े-टुकड़े करके रहेंगे।...जाकिर नाइक ने कहा है कि वे अब मुस्लिम युवकों को गोबर से निर्मित चीजों के इस्तेमाल के लिए उपदेश देंगे।
...आम आदमी पार्टी के चीफ केजरीवाल ने एलजी से रिश्ते मधुर बनाने के लिए गोबर से निर्मित मिठाई एलजी दफ्तर भेजने का निर्देश मनीष सिसोदिया को दिया है।...मायावती (Mayawati) ने बसपा टिकट चाहने वालों से कहा है कि वे नसीमुद्दीन सिद्दीकी से संपर्क कर पार्टी खाते में गोबर दान के लिए अपना नाम दर्ज कराएं।...मुलायम ने अखिलेश से साफ-साफ कह दिया है कि अब सब गुड़गोबर होने वाला है। आजम खान की भैंसों के गोबर से भी कुछ काम नहीं बनने वाला।
...सलमान खान (Salman Khan) ने अपने नए एनजीओ का नाम बीइंग गोबरगनेश रखने का फैसला किया है।...शाहरुख खान (SRK) ने फरहा खान से गोबर केंद्रित कहानी पर फिल्म बनाने और उन्हें भूमिका देने को कहा है।...योग गुरू रामदेव (Ramdev) ने सिर्फ गोबर से निर्मित प्रोडक्ट बनाने का फैसला किया है और आमिर खान (Aamir Khan) से ब्रैंड एंबैस्डर बनने का अनुरोध किया है।  
...एचआरडी मंत्रालय ने दीनानाथ बत्रा से कहा है कि वे गोबर के महत्व पर, इसके इतिहास पर, वेदों में गोबर वर्णन पर अनुसंधान करवाकर उसे पाठ्यपुस्तकों में लागू कराएं। इनके अलावा सभी विश्वविद्यालयों में गोबर चेयर स्थापित करने को भी कहा गया है। यूजीसी को निर्देश दिया जा रहा है कि जो विश्वविद्यालय गोबर चेयर स्थापित नहीं करेंगे, उनकी ग्रांट रोक ली जाएगी। ...जेएनयू (JNU) स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने इसका कड़ा विरोध करते हुए गोबर से आजादी का गीत गंगा ढाबे पर गाने का आह्वान सभी स्टूडेंट्स से किया है। ...छी न्यूज चैनल ने अपनी कैमरा टीम को इस बार सावधानी बरतने का निर्देश देते हुए सिर्फ उसी हिस्से की फिल्म बनाने को कहा है जिनसे साबित किया जा सके कि गोबर से आजादी का गाना पाकिस्तान में लिखा गया और दरअसल कन्हैया पाकिस्तानी एजेंट है जो गोबर से आजादी की बात कह रहा है।
...अचानक गली से गोबर ले लो...ताजा गोबर ले लो....एनर्जी वाला गोबर ले लो... जैसी आवाजें आती हैं। ...मैं खिड़की से गली में झांकता हूं तो कोई भी गोबर बेचता नजर नहीं आता।...अब मैंने फिर से सोचना शुरू कर दिया है कि शंकरलाल का नाम गोबर वैज्ञानिक के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए। अब्दुल कलाम के बाद शंकरलाल को गोबर रिसर्च के लिए भारत रत्न तो मिलना ही चाहिए। काश, हम लोग गोबर का महत्व पहले जान जाते तो जिन मुस्लिम आक्रमणकारियों ने बारूदी तोपों से भारत पर हमला किया था तो उस वक्त हम लोग उन्हें गोबर के कारतूस से परास्त कर देते।...पता नहीं शंकरलाल जी के पूर्वजों ने उस समय बारुद के मुकाबले गोबर के इस्तेमाल के बारे में क्यों नहीं सोचा।  
...तभी तिलकधारी जी का कमरे में प्रवेश होता है। दाने-दाने में...दम वाला गुटखा मुंह में दबाए वो सिर्फ इतना बोल पाते हैं कि ...अबकी बार गोबर सरकार।...मेरी नींद टूट जाती है और मैं दफ्तर दैनिक गोबर एक्सप्रेस (Daily Gobar Express) जाने के लिए तैयार होने लगता हूं।

5 comments:

HARSHVARDHAN said...

आपकी ब्लॉग पोस्ट को आज की ब्लॉग बुलेटिन प्रस्तुति डेंगू निरोधक दिवस और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। सादर ... अभिनन्दन।।

संतोष त्रिवेदी said...

वाह।

सुशील कुमार जोशी said...

बहुत सुन्दर दिल गोबर गोबर हो गया ।

Kavita Rawat said...

अरे वाह! एक-एक करके सबको गोबर से अच्छे से पोत डाला है ....

Anonymous said...

ऐसा लगरहा है या तो आप के दिमाग मे सिर्फ गोबर भरा हैया फिर पढने के बाद मेरा दिमाग गोबर हो गया है